💐 साहित्य 💐

    💐 " साहित्य  "💐

साहित्य एक फलदार वृक्ष के सामान है ।

 जिसका लाभ आने वाली पीढ़ी को मिलता है ।।


 साहित्य वो पौधा है ,जिसके बीज़ किसी

 कवि, लेखक के मन मस्तिक्ष में कविता,

 कहानी, लेख, निबन्ध ,दोहे,इत्यादि के रूप में

 पनपते हैं । जिसे कवि, लेखक सुन्दर शब्दों, की

माला में पिरोकर कुछ ,मनोरंजक, प्रेरणादायक सूत्रो में

एकत्र कर समाज के हित में समर्पित करता है ।

एक अच्छा साहित्य वही है, जो सभ्य सुन्दर समाज

की नींव रखने में सहायक हो ।

अगर आप कुछ अच्छा करना चाहते हैं ,तो कुछ अच्छे विचार भी समाज को समर्पित कर सकते हैं ।।







4 टिप्‍पणियां:

  1. साहित्य की इतनी सुंदर परिभाषा मैंने पहले कभी नहीं पढ़ी। बहुत सुंदर।

    जवाब देंहटाएं
  2. ज्योति जी ये आपका बड़प्पन है ।
    परमात्मा की कृपा से जो मन में विचार आते हैं बस वही लिख देती हूँ ।

    जवाब देंहटाएं
  3. जी बिल्कुल, मैं चाहती हूँ की किसी अच्छी जगह से मेरा संग्रह प्रकाशित हो ।
    लेकिन मैं चाहूँगी की जहाँ से भी मेरी किताब प्रकाशित हो ,उसके लिये मेरे द्वारा कोई रकम, या राशि नहीं दी जाये।मेरी मातृभाषा हिन्दी है ,और मैं हिन्दी में ही लिखती हूँ ।
    आभार सहित, धन्यवाद ।

    जवाब देंहटाएं
  4. See i am also interested in your offer but i will not pay you a single amount for publishing my matter.My matter is all inuff to earn and even i can earn a lot royalty from this.

    जवाब देंहटाएं

आओ अच्छा बस अच्छा सोचें

 आओ कुछ अच्छा सोचें अच्छा करें , अच्छा देखें अच्छा करने की चाह में इतने अच्छे हो जायें की की साकारात्मक सोच से नाकारात्मकता की सारी व्याधिया...